धर्म कर्म

Nirjala Ekadashi 2024: 17 या 18 जून, कब है निर्जला एकादशी, किस दिन व्रत का फल मिलेगा दोगुना?

Nirjala Ekadashi 2024: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी कहा जाता है। हर साल कुल 24 एकादशियां आती हैं। इनमें से...

धर्म कर्म,Nirjala Ekadashi 2024: ज्योतिषाचार्य जनार्दन शुक्ला ने बताया कि इस बार ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी 17-18 जून की रात्रि तीसरे पहर 2.47 बजे प्रारंभ होगी। 18 जून को सूर्योदय से सूर्यास्त तक एकादशी है। एकादशी तिथि 19 जून को सुबह 4.22 बजे तक रहेगी। इसलिए उदयातिथि के अनुसार 18 जून को निर्जला एकादशी मनाई जाएगी. इन शुभ योगों में निर्जला एकादशी का व्रत दोगुना शुभ माना जाता है।

(Nirjala Ekadashi 2024) ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी कहा जाता है

हर साल कुल 24 एकादशियां आती हैं। इनमें से निर्जला एकादशी को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। दिन की अवधि के हिसाब से यह साल की सबसे लंबी एकादशी है। मान्यता के अनुसार इस व्रत को करने से साल भर की सभी एकादशियों का फल मिल जाता है।

ये शुभयोग बन रहे

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस दिन त्रिपुष्कर योग, शिव योग और चित्रा नक्षत्र का अद्भुत संयोग बन रहा है। इस वजह से यह तिथि बेहद शुभ होने वाली है।चित्रा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा शिव योग रहेगा।निर्जला एकादशी का पारण 18 जून को सुबह होगा। इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग, रवि योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है।माना जा रहा है कि इस दिन पारण करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होगी।

24 घण्टे अन्न-जल का त्याग

आचार्य शुक्ला के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन सुबह स्नान कर के सूर्य देव को अर्घ्य देने का महत्व है। इसके बाद पीले वस्त्र धारण कर भगवान विष्णु की पूजा के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है। भगवान विष्णु को पीले फूल, पंचामृत और तुलसी दल अर्पित कर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप किया जाता है।

सूर्योदय होने तक जल की एक बूंद भी ग्रहण नहीं की जाती

व्रत का संकल्प लेने के बाद अगले दिन सूर्योदय होने तक जल की एक बूंद भी ग्रहण नहीं की जाती। इसमें अन्न् और फलाहार का भी त्याग करना होता है। अगले दिन यानी द्वादशी तिथि को स्नान करके फिर से श्रीहरी की पूजा करने के बाद ही अन्न्-जल ग्रहण कर व्रत का पारण किया जाता है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button